myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गर्भावस्था, ऐसा समय होता है जब गर्भवती महिला से जुड़ी हर चीज का सीधा प्रभाव उसके शिशु पर पड़ता है फिर चाहे वो उसका आहार हो या जीवनशैली। गर्भस्थ शिशु के विकास के लिए जरूरी है स्वस्थ आहार। आज जानेंगे कि गर्भवती महिला के भोजन में अंडा शामिल करना चाहिए या नहीं? गर्भवती महिला अंडा खा सकती है या नहीं?

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के फायदे)

अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि गर्भावस्था में अंडा खाना बेहद लाभकारी है। अंडे में प्रोटीन, वसा और खनिज सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं इसलिए स्वस्थ आहार में अंडा भी शामिल करना चाहिए।

(और पढ़ें - स्वस्थ रहने के कुछ नियम

  1. गर्भावस्था में अंडा खाने के फायदे - Pregnancy mein anda khane ke fayde
  2. गर्भावस्था में अंडा खाने के नुकसान - Pregnancy mein anda khane ke nuksan
  3. गर्भावस्था में अंडे को कैसे और कितना खाएं - Pregnancy mein ande ko kaise aur kitna khaye
  4. गर्भावस्था में अंडा खाने की सावधानियां - Pregnancy mein anda khane ki savdhaniya

गर्भावस्था में अंडा खाने के निम्नलिखित फायदे होते हैं:

  • अंडे में विटामिन, खनिज और कोलीन (पानी में घुलने वाला जरूरी पोषक तत्व) भी पाया जाता है जो शिशु के दिमाग के विकास में मदद करता है। (और पढ़ें - बच्चों का दिमाग तेज करने का उपाय)
  • भ्रूण की कोशिकाओं के निर्माण में प्रोटीन की जरूरत होती है इसलिए शिशु के विकास के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है, पर्याप्त मात्रा में अंडे का सेवन बढ़ते भ्रूण के लिए लाभकारी होता है।
  • अंडे में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है, गर्भावस्था के दौरान महिला को एक दिन में सामान्य से लगभग 200 से 300 ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है, सामान्य आकार के अंडे में 70 कैलोरी होती है।
  • नियमित अंडे का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है। हालांकि, यदि आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो अंडे की जर्दी न खाएं। (और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

गर्भावस्था में अंडे खाने के निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं:

एक अंडे को कम से कम पांच से सात मिनट तक उबालें ताकि वह ठीक से पक जाए। रोज अंडा खाना गर्भवती महिला के शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर निर्भर करता है। यदि कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य है तो सप्ताह में तीन से चार अंडे खाए जा सकते हैं।

अंडों को सादा खाने के बजाय आप इनमें मसाले और सब्जियों का उपयोग करके स्वादिष्ट बनाकर खा सकते हैं। यदि किसी को फ्राई किए हुए अंडे पसंद हैं, तो उन्हें तब तक भूनें जब तक कि सफेद हिस्सा ठोस न हो जाए।

(और पढ़ें - गर्मी में अंडे खाने के फायदे)

गर्भावस्था में अंडा खाने में निम्नलिखित सावधानियां रखें:

  • ऊपर से चटके हुए अंडे न खरीदें क्योंकि उनमें धूल और बैक्टीरिया हो सकते हैं।
  • जिन गर्भवती महिलाओं को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है वे अंडे की जर्दी न खाएं।
  • आजकल बाजार में नकली अंडे भी उपलब्ध हैं इसलिए जैविक अंडों को ही खरीदें।
  • उबले अंडे को 2 से 3 दिन से ज्यादा समय तक न रखें।  
  • किसी भी खाद्य पदार्थ को दैनिक आहार में शामिल करने से पहले, उसके फायदे और नुकसान जरूर देख लें। (और पढ़ें - संतुलित आहार चार्ट)

अंडा प्रोटीन का एक आसानी से उपलब्ध होने वाला स्रोत है। उपरोक्त बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए अंडे को अपने भोजन में शामिल करें।

और पढ़ें ...