विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। विटामिन सी से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से सर्दी जुकाम, खांसी व अन्य कई तरह के संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। यह कई तरह के कैंसर के जोखिम को बढ़ने से भी रोकता है। विटामिन सी प्रदूषण, तनाव या खराब खान-पान की वजह से होने वाली समस्या से भी बचाता है। अगर आप विटामिन सी से समृद्ध खाद्य पदार्थों के बारें में नहीं जानते हैं तो इस लेख में हमने आपको विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारें में बताया है। इन खाद्य पदार्थों की मदद से आप शरीर में विटामिन सी की कमी को रोक सकते हैं।

(और पढ़ें - विटामिन सी के स्रोत)

तो चलिए इस लेख में आपको बताते हैं विटामिन सी वाले आहार -

  1. विटामिन सी वाले आहार - Vitamin C se samridh aahar
  2. विटामिन सी से भरपूर फल - Vitamin c se bharpur fruit
  3. विटामिन सी वाले सब्जी - vitamin c wali sabjiya

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ है संतरा - Vitamin C yukt khadya padarth hai santra

तीन मिलीलीटर संतरे के जूस में 124 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिल जाता है। संतरा और संतरे के जूस में पोटैशियम, विटामिन बी 9, लूटीन (lutein) और विटामिन ए पाया जाता है। संतरे में फाइबर होता है, लेकिन जब आप संतरे का जूस पीते हैं तो अधिक मात्रा में फाइबर निकल जाता है। संतरा खट्टे फलों का सबसे लोकप्रिय फल है जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। 100 ग्राम संतरों में 53.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है और एक बड़े संतरे में 97.9 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। आप संतरे को केक, जेली, सिरप, सलाद आदि में मिलाकर खा सकते हैं।

(और पढ़ें - विटामिन डी के फायदे)

विटामिन सी फूड्स है चकोतरा - Vitamin C foods hai chakotra

चकोतरा संतरे की श्रेणी में आता है और इस वजह से यह विटामिन सी से समृद्ध होता है। आधे चकोतरे में 45 मिलीग्राम विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और अधिक मात्रा में विटामिन ए होता है। चकोतरे में कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह खाने में थोड़ा खट्टा होता है, इसलिए इसे खाने से पहले आपको इसके ऊपर चीनी डालनी पड़ेगी या फिर कुछ मीठा खाद्य पदार्थ अपने साथ में रखना होगा। चकोतरा वजन कम करने में मदद करता है, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को भी सुधारता है। 100 ग्राम चकोतरे में 31.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है और आधे फल में 38.4 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। आप चकोतरे को नाश्ते में खा सकते हैं या उस का जूस भी निकालकर पी सकते हैं।

(और पढ़ें - विटामिन ए के नुकसान)

विटामिन सी वाला फल है स्ट्रोबेरी - Vitamin C wala fal hai strawberry

स्ट्रॉबेरी बेहद मीठी, रसीली और विटामिन सी से समृद्ध होती है। एक कप स्ट्रॉबेरी के टुकड़ों में 98 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है और एक बड़ी स्ट्रॉबेरी में 10.6 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। स्ट्रॉबेरी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलेट और फाइबर मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव को दूर करते हैं और कोलेस्ट्रोल से बचाते हैं। स्ट्रॉबेरी को आप फलों के सलाद, स्मूदी, चॉकलेट या केक में डालकर और रात के खाने के बाद खा सकते हैं।

(और पढ़ें - मैग्नीशियम युक्त आहार)

विटामिन सी से समृद्ध कीवी का फल - Vitamin C se samridh hai kiwi ka fal

किवी फल विटामिन सी का बेहद अच्छा स्रोत है। एक छोटे फल में 60 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। कीवी फल पोटेशियम और फाइबर से समृद्ध होता है और कैलोरी की मात्रा इसमें बेहद कम होती है। कीवी का फल खाने में थोड़ा मीठा और खट्टा होता है। कीवी में विटामिन ए, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। कीवी में विटामिन सी बचाये रखने के लिए इसे कच्चा ही खाएं। आप कीवी को सुबह व शाम को स्मूदी या जूस के रूप में ले सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपने फ्रूट के सलाद में कीवी को जरूर शामिल करें।

(और पढ़ें - कैल्शियम की कमी के इलाज)

विटामिन सी वाला आहार है हरी शिमला मिर्च - Vitamin c wala aahar hari Shimla mirch

शिमला मिर्च रंगबिरंगी सब्जी है, जो बेहद पोषक होती है। शिमला मिर्च में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन भी होता है। यह सब्जी हृदय रोग और मोतियाबिंद से बचाती है, साथ ही ह्रदय की बीमारी का जोखिम बढ़ने से रोकती है। आधा कप लाल शिमला मिर्च में 140 मिलीग्राम विटामिन सी होता है और आधी हरी शिमला मिर्च में 95 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए काफी है। हरी शिमला मिर्च में पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन K होता है, साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है। हरी शिमला मिर्च को आप सलाद या किसी भी सब्जी में डालकर खा सकते हैं।  

(और पढ़ें - विटामिन K की कमी के कारण)

विटामिन सी से भरपूर आहार है ब्रोकोली - Vitamin C se bharpur aahar hai broccoli

एक कप कटी हुई ब्रोकली में 81 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। जितना अधिक मात्रा में आप ब्रोकोली खाएंगे उतना अधिक आपको विटामिन सी प्राप्त होगा। ब्रोकोली को पकाने से विटामिन सी की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए इसे अधिक पकाकर न खाएं। ब्रोकोली में कैलोरी की मात्रा भी अधिक नही होती। यह कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन K और कई एंटीऑक्सीडेंट्स से समृद्ध होती है। ब्रोकोली में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - कैल्शियम युक्त आहार)

विटामिन सी युक्त भोजन टमाटर का जूस - Vitamin C yukt bhojan tamatar ka juice

टमाटर में लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। हालांकि टमाटर भी विटामिन सी का बेहद अच्छा स्रोत है। एक कच्चे टमाटर में 20 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। अगर आप टमाटर को जूस के रूप में लेते हैं तो आपको और अधिक विटामिन सी प्राप्त होगा। यही नहीं तीन लीटर टमाटर के जूस में 120 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। टमाटर विटामिन सी, विटामिन K, पोटेशियम और आयरन से समृद्ध होता है। इस फल में मौजूद पोषक तत्व प्रोस्टेट कैंसर, श्वसन संक्रमण, स्किन कैंसर और अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। टमाटर या टमाटर के जूस को आप अपने आहार में या सलाद में डालकर खा सकते हैं। 

(और पढ़ें - आयरन की कमी के कारण)

विटामिन सी युक्त आहार है फूल गोभी - Vitamin C yukt aahar hai fool gobhi

फूल गोभी खाने में स्वादिष्ट होती है और यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। एक कप कटी हुई फूल गोभी में 50 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। फूल गोभी फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन K से समृद्ध होती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के भी गुण पाए जाते हैं। गोभी को आप सलाद में मिलाकर खा सकते हैं या फिर इसकी सब्जी भी तैयार कर सकते हैं। पकी हुई गोभी भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है, एक कप पकी हुई फूल गोभी में 30 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

(और पढ़ें - आयरन टेस्ट क्या है)

विटामिन सी युक्त पदार्थ है पत्ता गोभी - Vitamin C yukt padarth hai patta gobhi

पत्ता गोभी विटामिन सी से समृद्ध होती है। 100 ग्राम पत्ता गोभी में 36.6 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। पत्ता गोभी कैंसर से लड़ने में मदद करती है और ह्रदय की बीमारी को भी दूर करती है। लाल पत्ता गोभी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन ए, फाइबर आदि। 100 ग्राम लाल पत्ता गोभी में 57 मिलीग्राम विटामिन सी मौजूद होता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। आप पत्ता गोभी को सलाद, सूप में मिलाकर खा सकते हैं। साथ ही इसकी सब्जी भी तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़ें - विटामिन बी के स्रोत)

विटामिन सी से भरपूर आहार होते हैं आंवला - Vitamin C se bharpur aahar hote hai anwla

आंवला ज्यादातर भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफ्रीका और यूरोपियन देशों में पाया जाता है। यह रंग में हल्का होता है और स्वाद में खट्टा होता है। आयुर्वेद के अनुसार, आंवला में कई स्वास्थ्य लाभ मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। 100 ग्राम आंवला में 27.7 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह विटामिन ए, पोटेशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से समृद्ध होता है। आप इस फल को कच्चा भी खा सकते हैं। रोजाना इस फल को पूरे दिन में दो से तीन बार लें। इसके अलावा आप आंवला जूस पी सकते हैं या इसका अचार भी खा सकते हैं।

(और पढ़ें - विटामिन बी की कमी के लक्षण)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें