सफेद दाग एक ऐसा विकार होता है, जिसमें शरीर के विभिन्न भागों की त्वचा पर सफेद दाग बनने लगते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि त्वचा में रंग बनाने वाली कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं, इन कोशिकाओं को मेलेनोसाइट्स (Melanocytes) कहा जाता है। अगर सफेद दाग शरीर पर बहुत अधिक दिखने लगें तो जल्द से जल्द डॉक्टर को जरूर दिखाएं। सफेद दाग के इलाज के साथ-साथ आप कुछ बेहतरीन आहार की मदद से भी सफेद दाग (विटिलिगो) से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम आपको सफेद दाग कम करने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं की जानकारी दे रहे हैं। इन आहारों की मदद से आप शरीर के सफेद दागों को आसानी से कम कर पाएंगे।

(और पढ़ें - सफेद दाग का इलाज)

तो चलिए आपको इस लेख में सफेद दाग में क्या खाएं और क्या न खाएं के बारें में बताते हैं:

  1. सफेद दाग में क्या खाना चाहिए - Safed daag me kya khana chahiye
  2. सफेद दाग में क्या न खाए और परहेज - Safed daag me kya na khaye aur parhej
सफेद दाग में क्या खाएं क्या न खाए और परहेज के डॉक्टर

आधिकारिक तौर पर कोई "विटिलिगो डाइट" निर्धारित नहीं है, लेकिन सबसे अच्छा पोषण संबंधी कदम जो आप ले सकते हैं उनमें अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ भोजन करना और बहुत सारा पानी पीना शामिल है। और, किसी भी ऑटोइम्यून विकार की तरह, आप इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ खाने से लाभ पा सकते हैं जिनमें फाइटोन्यूट्रिएंट, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ बताये गए हैं जिन्हें विटिलिगो के मरीज़ों ने मददगार बताया है:

सफेद दाग में विटामिन बी12 से समृद्ध आहार खाएं - Safed daag me vitamin b12 se samridh aahar khaye

रोजाना अधिक मात्रा में विटामिन बी12 से समृद्ध आहार खाने से सफेद दागों के लक्षणों से छुटकारा मिलता है। 2011 में की गई एक रिसर्च के अनुसार, विटामिन बी 12 की कमी से होमोसिस्टीन नामक घटक बढ़ने लगता है। यह घटक शरीर के कुछ क्षेत्रों में त्वचा के रंग को बिगाड़ देता है, इसलिए हमारी सलाह है कि सफेद दाग को कम करने के लिए विटामिन बी12 से समृद्ध आहार भरपूर मात्रा में खाएं। विटामिन बी12 से समृद्ध आहार खाने से डिप्रेशन कम करने में मदद मिलती है। डिप्रेशन विटिलिगो का आम लक्षण है। विटामिन बी12 से समृद्ध खाद्य पदार्थों में सोया मिल्क, साल्मन मछली, दही, अंडा आदि शामिल है। 

(और पढ़ें - सफेद दाग मिटाने के घरेलू उपाय)

सफेद दाग ठीक करने के लिए फोलिक एसिड से समृद्ध आहार खाने चाहिए - Safed daag theek karne ke liye folic acid se samridh aahar khane chahiye

एक स्टडी का मानना है कि कम मात्रा में फोलेट से समृद्ध आहार लेने से त्वचा का रंग बिगड़ने लगता है, इसलिए रोग को ठीक करने के लिए विटामिन बी9 से समृद्ध आहार खाएं। फोलिक एसिड से समृद्ध आहार जैसे ब्रोकली, पालक, शतावरी, लोबिया के साथ ही नाश्ते में अनाज से बने आहार खाएं। ब्रोकली और पालक में फाइटोकेमिकल होते हैं जो खून में होमोसिस्टीन (एक ऐसा घटक जो त्वचा के मेलेनिन को कम करता है) के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। परिणामस्वरूप, यह खाद्य पदार्थ कोशिकाओं को खराब होने से बचाते हैं और त्वचा को सुरक्षित रखते हैं। सफेद दाग हटाने के लिए आप ओट्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ओट्स फाइबर से समृद्ध होता है, जिससे न सिर्फ त्वचा सुरक्षित रहती है बल्कि पाचन क्रिया में भी सुधार होता है।

 (और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

सफेद दाग के लिए जिंक से समृद्ध आहार खाएं - Safed daag ke liye zinc se samridh aahar khaye

जिंक की कमी से भी सफेद दाग की बीमारी होती है। 2009 में की गई एक रिसर्च के अनुसार, जिंक से समृद्ध आहार खाने से विटिलिगो का इलाज होता है। शरीर में जिंक की मात्रा को बढ़ाने के लिए इन आहारों को खा सकते हैं जैसे ऑयस्टर, लॉबस्टर, क्रैब, चिकन, ड्राई फ्रूट्स साथ ही सूखी बीन्स, डेयरी उत्पाद और मटर। जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, कैंसर और शुगर से लड़ता है,  मांसपेशियों, उत्तकों व हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - स्किन एलर्जी के लक्षण)

विटामिन सी से समृद्ध आहार सफेद दाग को करें ठीक - Vitamin c se samridh aahar safed daag ko kare theek

फोलिक एसिड और विटामिन बी12 की तरह ही, सफेद दाग से पीड़ित मरीजों में विटामिन सी की भी कमी होती है। शरीर में विटामिन सी की कमी बेहद आम है और विटिलिगो से पीड़ित लोगों के शरीर में इस कमी को पूरा करना बेहद जरूरी है। विटामिन सी मरीज के शरीर में खराब हुई कोशिकाओं को ठीक करता है, फ्री रेडिकल्स से लड़ता है, हड्डियों, जोड़ों, लिगामेंट्स और त्वचा के लिए आवश्यक कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन सी लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ताजा व ऑर्गनिक फल और सब्जियां खाएं, लेकिन जिन लोगों को विटिलिगो की परेशानी होती है उन्हें खट्टे फल नहीं खाने चाहिए, क्योंकि इससे कुछ लोगों की त्वचा का रंग बिगड़ने लगता है। 

(और पढ़ें - स्किन कैंसर की सर्जरी

विटामिन डी से समृद्ध आहार खाने से होते हैं सफेद दाग ठीक - Vitamin d se samridh aahar khane se safed daag theek

जो लोग सफेद दाग से पीड़ित होते हैं उनकी त्वचा सूरज के सामने संवेदनशील हो जाती है। त्वचा से संबंधित इलाज के बाद यह संवेदनशीलता और बढ़ सकती है। ऐसे में, विटामिन डी से समृद्ध खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट्स लेने बेहद जरूरी हैं। विटामिन डी से समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे साल्मन, मैक्रेल, टूना, कच्चा दूध, अंडे और मशरूम आदि जरूर लें।

(और पढ़ें - चर्म रोग के लक्षण)

सफेद दाग को दूर करने के लिए कॉपर से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं - Safed daag ko door karne ke liye copper se samridh khady padarth khaye

कॉपर यानी तांबे से समृद्ध खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। आयुर्वेद में, अक्सर पानी को रातभर के लिए तांबे के बर्तन में रखा जाता है। यह माना जाता है कि तांबा मेलानोसाइट्स (Melanocytes) को उत्तेजित करता है और मेलेनिन का उत्पादन करने में मदद करता है। इससे त्वचा का खोया हुआ रंग भी धीरे-धीरे ठीक होने लगता है।

(और पढ़ें - तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे)

सफेद दाग के लिए अन्य आहार - Safed daag ke liye anya aahar

सफेद दाग मिटाने के लिए आप ऊपर बताये गए आहारों के अलावा इन आहारों को भी ले सकते हैं जैसे

 (और पढ़ें - मुंह में सफेद दाग के लक्षण)

सफेद दाग में इस प्रकार के आहार न खाएं: 

1. आर्टिफिशियल रंग वाले खाद्य पदार्थ न खाएं:

आर्टिफिशियल रंग का इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थों में किया जाता है। सफेद दाग मिटाने के लिए जितना हो सके उतना इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को न खाएं। फिलहाल किसी रिसर्च से अभी साबित नहीं हुआ है कि इस प्रकार के खाद्य पदार्थ विटिलिगो रोग को और बढ़ा सकते हैं, लेकिन कई मामलों में ऐसा देखा गया है कि जिन मरीजों ने इस प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं उनकों सफेद दाग की समस्या और बढ़ गई। इस बात का ध्यान रखें कि आपको सफेद दाग हटाने के लिए इस तरह के खाद्य पदार्थ नहीं खाने हैं। ऐसे में मसालेदार खाने से भी दूर रहें खासकर हल्दी से, क्योंकि इससे रोग और बढ़ सकता है। 

(और पढ़ें - मुंहासे के लक्षण

2. ऐसे फल न खाएं जिनमें हाइड्रोक्विनोन होता है:

हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone) एक प्रकार का घटक है जो त्वचा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ब्लीचिंग क्रीम में मौजूद होता है। यह घटक त्वचा के रंग को बिगाड़ देता है, तो इसका इस्तेमाल सफेद दाग रोग के दौरान न करें। कुछ प्रकार के फल जैसे ब्लूबेरी और नाशपाती में हाइड्रोक्विनोन होता है जो मेलेनिन के उत्पादन को कम कर देता है। सफेद दाग मिटाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आप कुछ फल जैसे ब्लूबेरी और नाशपाती को न खाएं, क्योंकि इससे सफेद चकत्ते अधिक गहरे हो सकते हैं और इस तरह विटिलिगो रोग बढ़ सकता है। 

(और पढ़ें - मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय)

3. मांसाहारी आहार न खाएं:

मांसाहारी आहार न खाएं जैसे मछली, लाल मीट, डेयरी उत्पाद और वह सभी खाद्य पदार्थ जिनमें सबसे अधिक कैलोरी और चीनी होती है। कुछ मामलों में देखा गया है कि कुछ प्रकार की मछली विटिलिगो रोग को कम कर देती हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह भी देखा गया कि समुद्री भोजन के जरिए, खासकर मछली के जरिए हमारे शरीर में केमिकल प्रवेश कर जाते हैं, तो अच्छा होगा अगर आप सफेद दाग हटाने के उपचार के दौरान इन्हें न खाएं। 

(और पढ़ें - त्वचा में रंग बदलाव के लक्षण

4. सफेद दाग में कौन से और अन्य आहार न खाएं:

सफेद दाग मिटाने के लिए आप ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थों के अलावा इन्हें भी न खाएं जैसे

(और पढ़ें - चर्म रोग के उपाय

Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
8 वर्षों का अनुभव

Surbhi Singh

Surbhi Singh

पोषणविद्‍
22 वर्षों का अनुभव

Dr. Avtar Singh Kochar

Dr. Avtar Singh Kochar

पोषणविद्‍
20 वर्षों का अनुभव

Dr. priyamwada

Dr. priyamwada

पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ