मिसकैरेज के लक्षण, कारण और इसके बाद के लिए जानकारी से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी 5 साल की एक बेटी है, इसके बाद मैंने कई बार प्रेगनेंसी के लिए प्रयास किया था। मैं 5 बार प्रेगनेंट हुई थी और पांचों बार मेरा गर्भपात हो गया। क्या मैं दोबारा मां बन सकती हूं?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

आपका 5 बार मिसकैरेज हो चुका है, इसलिए दोबारा प्रेग्नेंट होने से पहले यह जानना होगा कि आपके साथ ऐसा क्यों हो रहा है। इसके लिए आपको डॉक्टर से अपना पूरा चेकअप करवाना होगा। प्रेग्नेंट होने से पहले आप अपना ब्लड शुगर रैंडम, टोर्च टेस्ट, एलजीजी और आईजीएम और थायराइड फंक्शन टेस्ट जरूर करवाएं और जब आपको अपनी प्रेग्नेंसी का पता चले तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। डॉक्टर आपको कुछ इंजेक्शन लगाएंगे जिनसे आपके मिसकैरेज को रोका जा सकता है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 31 साल है और मेरा एक 5 साल का बेटा है। मैं दोबारा मां बनना चाहती हूं लेकिन 3 बार मेरा मिसकैरेज हो चुका है। मेरे गर्भाशय का साइज बहुत छोटा है, प्रेग्नेंसी के 4 महीने में मुझे टांके लगते हैं लेकिन फिर भी मेरा मिसकैरेज हो जाता है। इसका क्या इलाज है?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

जब गर्भाशय ग्रीवा बहुत कमजोर होता है, तो डॉक्टर गर्भ को बचाने के लिए प्रेगनेंसी में टांके लगाते हैं। इस दौरान आपको पूरे दिन आराम करना चाहिए क्योंकि इस समय आपके मिसकैरेज होने की संभावना बहुत अधिक होती है। आप अपना पूरा ध्यान रखें और डॉक्टर से सलाह लेते रहें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

2 महीने पहले मैंने एबॉर्शन करवाया था। मैंने अब फोल्विते टैबलेट लेना शुरु किया है, क्या मैं फिर से गर्भवती हो सकती हूं?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

अगर आपकी सारी रिपोर्ट नॉर्मल हैं तो आप फोल्विते टैबलेट लेना जारी रखें और अपनी प्रेग्नेंसी के लिए कोशिश करते रहें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मैंने प्रेग्नेंसी को लेकर कई टेस्ट करवाए हैं, रिपोर्ट नॉर्मल आती है लेकिन फिर भी मेरा मिसकैरेज हो जाता है। मैं क्या करूं?

Dr. Abhijit MBBS

प्रेग्नेंट होने से पहले आप अपना ब्लड शुगर रैंडम, टोर्च टेस्ट, एलजीजी और आईजीएम और थायराइड फंक्शन टेस्ट करवा लीजिए और जब आपको अपनी प्रेग्नेंसी का पता चले तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। मिसकैरेज को रोकने के लिए डॉक्टर आपको कुछ इंजेक्शन लगाएंगे जिससे आपकी प्रेगनेंसी को बचाया जा सकता है। जब आप प्रेग्नेंसी के लिए प्लानिंग करेंगी तो उससे 3 महीने पहले से ही फोल्विते टैबलेट की एक गोली सुबह नाश्ते के बाद लेना शुरू कर दें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 35 साल और वजन 68 कि.ग्रा है। मेरा 10 साल का एक बेटा है। मेरा 5 बार मिसकैरेज हो चुका है, मैंने अपना टोर्च टेस्ट करवाया था जिसकी रिपोर्ट में सी और आर वायरस का पता चला था, मैंने इसका इलाज करवाया था लेकिन इसके बाद भी प्रेग्नेंट होने के 6 हफ्तों के अंदर ही मेरा फिर से मिसकैरेज हो गया। टेस्ट में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी पाई गई थी जिसके लिए मैं दवाई ले रही हूं, डॉक्टर ने मुझे कार्योटाइपिंग टेस्ट की सलाह दी है। क्या कार्योटाइपिंग टेस्ट करवाना जरूरी है? कृपया मुझे बताएं।

Dr. Ramraj MBBS

आपका 5 बार मिसकैरेज हो चुका है इसलिए डॉक्टर ने कार्योटाइपिंग टेस्ट की सलाह दी है। आप यह टेस्ट करवा लें।

सवाललगभग 2 साल पहले

3 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद मेरा मिसकैरेज हो गया था, मैंने अल्ट्रासाउंड करवाया था जिसमें बेबी दिख रहा था, कुछ दिन बाद मुझे हल्की-हल्की ब्लीडिंग होने लगी फिर अल्ट्रासाउंड करवाया तो उसमे बेबी नहीं दिखा। डॉक्टर ने कहा कि गर्भाशय में हाईडेटीडीफॉर्म तिल बन गए हैं। इस वजह से अबॉर्शन करवाना पड़ा और 1 साल तक प्रेग्नेंट न होने की सलाह दी है। क्या मेरे लिए यह सही है?

Dr. Saurabh Dhamdhere MBBS

आपके गर्भाशय में हाईडेटीडीफॉर्म तिल बन गए हैं। यह भ्रूण और गर्भाशय की परत के बीच में होता है जो कि ए.वी- मलफोर्मेशन की वजह से होता है इसलिए आपको 1 साल तक गर्भधारण नहीं करना है।

सवाललगभग 2 साल पहले

मिसकैरेज होने के बाद से मुझे लगातार ब्लीडिंग हो रही है। मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा मिसकैरेज पूरी तरह से हुआ है या नहीं?

Dr. Anand Singh MBBS

मिसकैरेज होना नॉर्मल बात नहीं है। मिसकैरेज किसी स्वास्थ्य समस्या या हार्मोनल असंतुलन की वजह से भी हो सकता है। मिसकैरेज की समस्या के लिए जिम्मेदार मूल कारणों को ठीक करके प्रेगनेंसी को बचाया जा सकता है। आपका मिसकैरेज किस वजह से हुआ है, इसे जानने के लिए आप अपना ब्लड टेस्ट, स्कैन आदि करवा सकती हैं। आपको अपनी डाइट और जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है। अपना ख्याल रखें और डिटॉक्सिफिकेशन (शरीर को अंदर से साफ रखने) पर ध्यान दें। इस तरह आप मिसकैरेज से बच सकती हैं और आपका बेबी भी स्वस्थ रहेगा।

सवाललगभग 2 साल पहले

मिसकैरेज से बचाव के उपाय क्या हैं?

Dr. Chirag Bhingradiya MBBS

मिसकैरेज से बचने के लिए प्रेगनेंसी प्लानिंग के 3 महीने पहले से ही डॉक्टर से सलाह लेना शुरु कर दें और जरूरी ब्लड टेस्ट करवा लें। प्रेगनेंसी के 3 महीने पहले से आप फोलिक एसिड टैबलेट की 1 गोली सुबह नाश्ते के बाद लें। अच्छी डाइट लें जिसमे हरी सब्जियां और फल खाएं, रोजाना एक्सरसाइज करें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मिसकैरेज क्यों होता है और इसका पता कैसे चलता है?

Dr. Manoj Meena MBBS

मिसकैरेज के लिए हार्मोनल असंतुलन मुख्य रूप से जिम्मेदार है। हार्मोनल असंतुलन थायराइड हार्मोन या प्रोलैक्टिन हार्मोन में गड़बड़ी आने से हो सकता है। इसी के साथ शुगर लेवल बढ़ने, गर्भाशय में सूजन और टॉर्च संक्रमण के कारण भी मिसकैरेज हो सकता है।

सवाललगभग 2 साल पहले

मिसकैरेज होने के बाद प्रेगनेंसी के लिए कब तक कोशिश नहीं करनी चाहिए?

Dr. Sangita Shah MBBS

मिसकैरेज होने के बाद आपको प्रेगनेंसी के लिए 1½  महीने तक कोशिश नहीं करनी चाहिए। इस दौरान आप अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखें और अच्छी डाइट लें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मिसकैरेज के बाद क्या खाना चाहिए? किस तरह की डाइट को अपनाना चाहिए?

Dr. Roshni Poonja MBBS

मिसकैरेज के बाद अपनी डाइट में किसी तरह के विशेष पदार्थ को शामिल या निकालने की सलाह नहीं दी जाती है। बस आप संतुलित आहार लें जिसमें हरी सब्जियां और फल शामिल हों और पानी ज्यादा पिएं।

सवाललगभग 2 साल पहले

मिसकैरेज की सफाई कैसे और कब करवानी चाहिए?

Dr. Mayank Yadav MBBS

यदि प्रेगनेंसी के दौरान आपको पेट में दर्द या हल्की व अधिक ब्लीडिंग होती है तो तुरंत डॉक्टर से बात करें। अगर आपका मिसकैरेज हो गया है तो डॉक्टर आपका डी.एन.सी. (मिसकैरेज के बाद पेट की सफाई) करेंगे।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी मिसकैरेज प्रेगनेंसी के छठे या 7वें हफ्ते में हो गया था, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान मुझे किसी तरह का दर्द और ब्लीडिंग नहीं हुई थी जिस वजह से मुझे मिसकैरेज का पता नहीं चल पाया था। अब प्रेगनेंसी के 11 हफ्तों बाद मैंने अपना अल्ट्रासाउंड करवाया तो रिपोर्ट में गर्भ में 6वें हफ्ते के बाद बच्चे में किसी तरह की हलचल और विकास नहीं दिख रहा है। मैं जानना चाहती हूं कि क्या अब मुझे किसी तरह की दवाई लेनी चाहिए या डी&सी (डाइलेशन और क्यूरेटेज) करवाने की जरूरत है।

Dr. Haleema Yezdani MBBS

अगर आपको मिसकैरेज का खतरा है तो सबसे पहले दवाई लें। ये प्रेगनेंसी का शुरूआती चरण है और आपको अब से लेकर 10वे हफ्ते तक दवा लेनी है। अगर आपको ब्लीडिंग ज्यादा या लम्बे समय तक होती है तो अपना अल्ट्रासाउंड करवा लें जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका मिसकैरेज पूरी तरह से हो गया है या गर्भ में अभी भी शिशु के कुछ अंश बचे हुए है। अगर रिपोर्ट में अंश दिखाए देते है तो आप डी&सी (मिसकैरेज की सफाई) करवा लें। आप गायनेकोलॉजिस्ट से बात करने के बाद ही उनकी सलाह से डी&सी करवाएं।

सवाललगभग 2 साल पहले

शादी के बाद मेरी प्रेगनेंसी को 1 महीना 5 दिन हो चुके थे। मैंने डॉक्टर से अपनी जांच करवाई थी जिसके बाद डॉक्टर ने मेरी प्रेगनेंसी को 50% सुरक्षित बताया था लेकिन अगले दिन ही मेरा मिसकैरेज हो गया। मैं 4 महीने बाद फिर से प्रेग्नेंट हुई थी जिसके अगले महीने में ही मेरा मिसकैरेज दोबारा हो गया। डॉक्टर ने बताया कि हार्मोन असंतुलन की वजह से ऐसा हो रहा है। अब 1 साल हो चुका है और मैं फिर से प्रेगनेंसी के लिए प्रयास करने जा रही हूं, मेरे पीरियड्स भी नियमित हैं, मैं जानना चाहती हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है? मैंने इन दिनों म

Dr. Manju Shekhawat MBBS

2 बार मिसकैरेज होना सामान्य बात नहीं है। आपको गायनेकोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए। वह आपकी जांच करके सही सलाह देंगे। आपका लगातार 2 बार मिसकैरेज हो चुका है इसलिए आपको अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ