myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आज के दौर में बहुत सारे लोग मोटापे से परेशान हैं और पतला होने के उपाय खोजते रहते हैं। मोटापा असंतुलित खान-पान, रहन-सहन की वजह से भी बढ़ता है। पतला होने के लिए सबसे पहले आपको बाहर का जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक, शराब आदि का सेवन कम करना पड़ेगा। साथ ही कुछ प्राकृतिक तरीके और व्यायाम भी अपनाने पड़ेंगे जिससे आप खुद को पतला कर पाएं। इस लेख में हम आपको पतला होने के उपाय, तरीके और नुस्खे बता रहे हैं। इन उपायों को रोजाना अपनाने से आप आसानी से खुद को पतला कर सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

तो चलिए इस लेख में हम आपको पतला होने के घरेलू उपाय बताते हैं –

  1. पतले होने के घरेलू उपाय - Slim hone ke gharelu upay in Hind
  2. पतला होने के घरेलू नुस्खे - Slim hone ke liye gharelu nuskhe in Hindi
  3. पतला होने के लिए क्या करें - Slim hone ke liye kya kare in Hindi
  4. पतला होने के टिप्स - Slim hone ke gharelu tips in Hindi

पतला होने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं - Slim hone ke liye jyada se jyada pani piye in Hindi

रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी से भी आपको भूख महसूस होती है, ऐसे में कई लोग पानी पीने की बजाए कुछ खा लेते हैं। जब भी आपको भूख महसूस हो तभी एक ग्लास पानी पी लें। रोजाना सुबह गुनगुना पानी करें और फिर उसमें एक नींबू निचोड़कर पी जाएं। इससे आपको पतला होने में मदद मिलेगी। रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पिएं। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो पानी पीने की मात्रा को और अधिक बढ़ा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है, आंत साफ होती है और कोशिकाएं भी अच्छे से कार्य करती हैं। रोजाना पर्याप्त पानी पीने से शरीर में मौजूद सोडियम साफ हो जाता है, इससे वाटर रिटेंशन नहीं होता। खाना खाने से आधा घंटा पहले एक या दो ग्लास पानी पी लें, इस तरह आप खाना कम खा पाएंगे। पानी के अलावा ग्रीन टी का भी सेवन कर सकते हैं, इससे आपको पतला होने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - रोज कितना पानी पीना चाहिए)

पतला होने के लिए आसन घरेलु उपाय है फाइबर - Slim hone ke gharelu upay hai fiber ka upyog in Hindi

अधिक मात्रा में फाइबर युक्त आहार स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और शरीर को पतला करने में मदद करते हैं। फाइबर से समृद्ध आहार आपके पेट को भरा हुआ रखते हैं, इस तरह आपको भूख नहीं लगती। अधिकतर लोग फाइबर की आवश्यक मात्रा से आधी मात्रा का सेवन करते हैं। आमतौर पर फाइबर समृद्ध आहार को चबाने में थोड़ा समय लगता है, ऐसे में आपको लंबे वक़्त तक भूख नहीं लगती। इस तरह आप अधिक नहीं खा पाते हैं। अपनी डाइट में फाइबर मिलाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुबह नाश्ते में फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ लें जैसे ओट्समूसली और गेहूं का बना फ्लेक्स। आप हर बार खाने के साथ एक फल भी जोड़ सकते हैं और एक कटोरी सलाद भी खा सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

पतला होने के लिए ज्यादा फल व सब्जियां खाएं - Slim hone ke liye gharelu nuskhe hai fal va sbjiya khaye in Hindi

कई मेटाबॉलिज्म विकार शरीर में विटामिन और खनिज पदार्थ की कमी से शुरू होते हैं। शरीर के लिए विटामिन और खनिज बेहद जरूरी होते हैं और यह पोषक तत्व आपको सब्जियों व फलों से प्राप्त होते हैं। कई फल व सब्जियां विटामिन, खनिज, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होते हैं। पतला होने के लिए कभी भी अपने शरीर को कार्बोहाइड्रेट से पूरी तरह से वंचित न रखें, क्योंकि यह शरीर को ऊर्जा देने के लिए और अन्य कार्यों के लिए बेहद जरूरी हैं। आपको पूरे दिन में तीन से चार बार सही मात्रा में फल व सब्जियों का सेवन करना चाहिए। फल व सब्जियां दोनों में ही कैलोरी की मात्रा कम होती है, लेकिन यह पोषण से भरपूर होते हैं। इसके अलावा आप प्रोटीन व फाइबर से भी समृद्ध आहार खा सकते हैं। प्रोटीन व फाइबर से समृद्ध आहार भी आपका पेट भरा हुआ रखने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

 

पतला होने के लिए स्वस्थ वसा का सेवन किया जाता है - Slim hone ke liye kya kare swasth vasa ka sewan in Hindi

सभी तरह की वसा बेकार नहीं होती। स्वस्थ वसा सूजन को कम करती है और कोशिका की झिल्लियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। हैल्थी फैट जैसे एवोकाडोअलसी के बीज, जैतून का तेलअलसी का तेलकद्दू के बीजमछली का तेलचावल की भूसी के तेलनारियल तेल, शुद्ध घी, पीनट बटरसूरजमुखी के बीज, सूरजमुखी के बीज से बना मक्खन, बादामअखरोट आदि ले सकते हैं। अगर आप पतला होना चाहते हैं तो रोज सुबह ड्राई फ्रूट्स खाएं, इससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। प्रोसेस्ड फ़ूड में अधिक मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है और पोषण की मात्रा कम होती है। अधिक मात्रा में कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ जैसे पेस्ट्री, चॉकलेट, केक, प्रोसेस्ड मीट, बंद डब्बे में मिलने वाले खाद्य पदार्थ जिनमें चीनी अधिक मात्रा में होती है, चिप्स अदि न खाएं, क्योंकि इनसे आप पतले होने के बजाए मोटे हो सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

पतले होने का सरल तरीका है साबुत अनाज - Slim hone ke desi tarika hai sabut anaaj in Hindi

दो तरीके के अनाज होते हैं जैसे साबुत अनाज व रिफाइंड अनाज। भरपूर पोषण पाने के लिए आप साबुत अनाज का चयन कर सकते हैं। साबुत अनाज में प्रोसेस्ड फैट नहीं होता है। यह फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। साबुत अनाज से समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे ओट्स, ब्राउन राइसबाजरा, साबुत अनाज से बने ब्रेड और पास्ता। रिफाइंड अनाज अधिक प्रोसेस्ड होता है और साबुत अनाज के मुकाबले इनमें पोषक तत्व कम मौजूद होते हैं। रिफाइंड अनाज को आप कभी-कभी ले सकते हैं लेकिन पतला होने के लिए साबुत अनाज का ही सेवन करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

पतला होने के लिए लो फैट प्रोटीन आहार खाएं - Slim hone ke gharelu nuskhe me low fat protein aahar khaye in Hindi

मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए प्रोटीन बेहद अच्छा पोषक तत्व है और यह मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। टोंड बॉडी पाने के लिए खाने के साथ हमेशा लो फैट प्रोटीन लें। लो फैट प्रोटीन जैसे अंडा, ड्राई फ्रूट्स, बीज, मछलीचिकन ब्रेस्ट, मशरूमसलाद पत्तेअंकुरित अनाजराजमामूंग दाल आदि ले सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो स्वस्थ हो और जिनमें कैलोरी की मात्रा कम हो। लो फैट प्रोटीन वाले आहारों में वसा व कैलोरी कम होती है और इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है।   

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

    

पतला होने के लिए खाने को टुकड़ों में खाएं - Slim hone ke liye khane ko tukdo me khaye in Hindi

पूरे दिन में तीन बार खाना खाने की बजाए पांच से छः बार खाना खाने की कोशिश करें। जब लोग पतला होने के बारें में सोचते हैं तो उनके लिए पूरे दिन में छः बार खाना खाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन फिटनेस की तरफ बढ़ने के लिए यह बहुत ही बेहतरीन सलाह है। पूरे दिन में कई बार खाने से आपका मेटाबोलिज्म भी तेज होता है।

(और पढ़ें - खाना खाने का सही समय)

अगर हम फैट और कार्बोहाइड्रेट की डाइट लेंगे तो शरीर केवल 3% कैलोरी ही बर्न कर पाएगा। इस तरह आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। लौ फैट प्रोटीन डाइट लेने से शरीर में कैलोरी की खपत ज्यादा होगी जिससे फैट शरीर में बढ़ेगा नहीं। अगर आप फाइबर से समृद्ध आहार पूरे दिन में कई बार खाते हैं तो शरीर में कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। इससे आप संतुष्ट रहेंगे और शरीर में ऊर्जा भी भरपूर रहेगी।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज)

पतले होने के लिए व्यायाम करें - Slim hone ke desi upay hai vyayam in Hindi

पतला होने के लिए रोजाना शारीरिक गतिविधियां जरूर करें। इससे आपको पतला होने में मदद मिलेगी। प्रत्येक हफ्ते ढाई घंटे एरोबिक एक्सरसाइज जरूर करें। इसके अलावा आप मध्यम गति के भी व्यायाम कर सकते हैं जैसे चलनादौड़नास्विमिंग, डांसिंग आदि। साथ ही दो से तीन दिन तक स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी करें। रोजाना रेसिस्टेंस ट्रेनिंग करने से मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद मिलती है और आराम करते समय भी कैलोरी बर्न होती रहती है। पतला होने के लिए आप वेट लिफ्टिंग, पुश अप्स, कार्डियो एक्सरसाइज, क्रंचेस, रस्सी कूदना आदि व्यायाम कर सकते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय)

पतला होने के लिए चीनी से समृद्ध आहार न खाएं - Patla hone ke liye cheeni se samridh aahar na khaye in Hindi

चीनी वाले पेय पदार्थ और कोका कोला में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, इसलिए पतला होने के लिए आप इन पेय पदार्थों को नजरअंदाज करें। शराब ब्लड शुगर और इन्सुलिन के स्तर को भी बढ़ाती है, इस तरह आप मोटे होते चले जाते हैं। इन पेय पदार्थों की जगह आप रेड वाइन ले सकते हैं, इसमें रेस्वेराट्रोल (Resveratrol) होता है, जिसमें कैंसर से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं। हालांकि रेड वाइन को दो ग्लास से ज्यादा न लें, इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। हाई कैलोरी वाले पेय पदार्थों की जगह लो कैलोरी वाले पेय पदार्थ पिएं और बिना चीनी वाली चाय जो पतला करने में आपकी मदद करें।

(और पढ़ें - मोटापे का इलाज)

पतला होने के टिप्स इस प्रकार हैं –

  • अधिक खाना न खाएं।
  • चीनी और रिफाइंड कार्ब का इस्तेमाल न करें। (और पढ़ें - चीनी की लत दूर करने के उपाय)
  • लिफ्ट की जगह पूरे दिन में कई बार सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। (और पढ़ें - सीढ़ी चढ़ने के फायदे)
  • पतला होने के लिए आप इस तरह की गतिविधि भी कर सकते हैं, जैसे - कभी-कभी घर या गार्डन साफ करना, हाथों से कपड़े धोना आदि।
  • एक बार खाना लेने के बाद फिर से खाना न परोसे। इसकी जगह आप कुछ स्वस्थ खा सकते हैं।
  • अपने खाने में नमक की मात्रा कम करें। (और पढ़ें - ज्यादा नमक खाने के नुकसान
  • रोजाना पर्याप्त नींद लें। (और पढ़ें - नींद की कमी का इलाज)
  • खाना अच्छे से चबाकर खाएं।
  • बंद डब्बे में आने वाले फलों के जूस न पिएं। 

(और पढ़ें - अच्छी नींद के उपाय)

और पढ़ें ...