myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मानसिक और शारीरिक तनाव के कारण सिजेरियन डिलीवरी के बाद का समय बेहद ही दर्दभरा होता है। इस समय महिला को स्तनपान कराने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लेने की आवश्यकता होती है। साथ ही आपको अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रखने की जरूरत होती है। डिलीवरी के बाद कुछ लोग ठोस आहार लेने की सलाह देते हैं तो कुछ ऐसा करने से मना करते हैं। सिजेरियन डिलीवरी के बाद अधिकतर महिलाएं को सही डाइट को लेने के विषय में भ्रमित रहती हैं। महिलाओं की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए आपको इस लेख में बताया जा रहा है कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए।

(और पढ़ेें - सिजेरियन डिलीवरी के फायदे)

  1. सिजेरियन डिलीवरी के बाद पोषक तत्व क्यों जरूरी होते हैं - Cesarean delivery ke baad poshak tatva kyon jaroori hote hai
  2. सिजेरियन डिलीवरी के बाद खाएं कम वसा वाले डेयरी उत्पाद - Cesarean delivery ke baad khaye kam vasa wale dairy product
  3. सिजेरियन डिलीवरी के बाद खाएं साबुत अनाज - Cesarean delivery ke baad khaye sabut anaj
  4. सिजेरियन डिलीवरी के बाद फल और सब्जियां खानी चाहिए - Cesarean delivery ke baad fruir aur sabjiyan khani chahiye
  5. सी-सेक्शन के बाद दालें खाएं - C-Section ke baad dal khaye
  6. सिजेरियन डिलीवरी के बाद हल्दी खानी चाहिए - Cesarean delivery ke baad haldi khani chahiye
  7. सिजेरियन डिलीवरी के बाद बादाम खाने चाहिए - Cesarean delivery ke baad badam khane chahiye
  8. सिजेरियन डिलीवरी के बाद लहसुन को भोजन में करें शामिल - Cesarean delivery ke baad lahsun ko bhojan me kare shamil
  9. सिजेरियन डिलीवरी के बाद भोजन में हींग जरूर खाएं - Cesarean delivery ke baad bhojan me hing jaroor khaye
  10. सिजेरियन डिलीवरी के बाद लिए जाने वाले अन्य आहार - Cesarean delivery ke baad liye jane vale anya ahaar
  11. सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या नहीं खाना चाहिए - Cesarean delivery ke baad kya nahin khana chahiye

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पोषक तत्व लेने से ठीक होने की प्रक्रिया तेज होती है और आपकी ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाता है। इस समय आपको अपनी प्रेग्नेंसी की तरह ही ज्यादा प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन युक्त संतुलित आहार लेना चाहिए।

आहार से संबंधित विशेषज्ञों का कहना है कि हाल ही मां बनने वाली महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए रोजाना अपने आहार में 500 अतिरिक्त कैलोरी लेनी चाहिए। रोजाना लिए जाने वाली कैलोरी का स्तर 1800 से कम नहीं होना चाहिए। एक से अधिक शिशु को स्तनपान कराने वाली महिलाएं, कम वजन और नियमित एक्सरसाइज करने वाली महिलाओं को अधिक कैलोरी लेने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़ें - डिलीवरी के बाद की जाने वाली एक्सरसाइज)

सिजेरियन के बाद संतुलित डाइट के लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। प्रेग्नेंसी के समय आपको डॉक्टर कई तरह के खाद्य पदार्थों को खाने से माना कर करते हैं, लेकिन डिलीवरी के बाद आपकी सेहत को बनाए रखने के लिए डॉक्टर उन्हीं चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ेें - डिलीवरी के बाद की समस्याएं और उनके उपाय)

कम वसा वाला टोंड दूध, दही और पनीर स्तनपान कराने वाली मां के लिए आवश्यक प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी और विटामिन डी के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। कैल्शियम युक्त आहार मां और मां का दूध पीने वाले बच्चे को शक्ति प्रदान करते हैं। आपको रोजाना अपने आहार में आधा लीटर दूध या उससे बनी चीजों को शामिल करना चाहिए।

(और पढ़ें - दूध पीने का सही समय क्या है)

साबुत अनाज मां बनने वाली महिला को कैलोरी और बच्चे को पौष्टिक दूध प्रदान में मदद करती है। साबुत अनाज से आपको आवश्यक ऊर्जा, पोषक तत्व और विटामिन मिलते हैं।

साबुत अनाज में फोलिक एसिड, आयरन और फाइबर होता है, जो बच्चे के शुरुआती विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। हाल में मां बनी महिलाएं, जो शिशु की देखभाल की वजह से कई रातों तक सो नहीं पाती हैं, उनको नाश्ते में साबुत अनाज लेने से काफी आराम मिलता है।

इसके लिए आप अपने नाश्ते में टोंड दूध और ओट्स को शामिल करना चाहिए।

(और पढ़ें - फाइबर युक्त आहार)

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नाश्ते में सिट्रिक फल जैसे संतरे और एंटीऑक्सीडेंट युक्त ब्लूबेरी खानी चाहिए। सिट्रिक फल में विटामिन सी मौजूद होता है।

इसके अलावा हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, परवल, टिंडा और बीन्स, मेथी की पत्तियां और कमल ककड़ी में अधिक मात्रा में विटामिन ए और सी, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है।   

हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए गहरे रंग की बीन्स जैसे राजमा और ब्लैक बीन्स (Black beans) अच्छी होती है, क्योंकि इनमें आयरन पाया जाता है। स्तनपान के दौरान महिलाओं के लिए मशरूम, गाजर और खजूर भी फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़ें - स्तनपान से जुड़ी समस्याएं और उनके समाधान)

हाल ही में मां बनी महिलाओं को अपने आहार में दालों को शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं। इसके अलावा यह विटामिन, मिनरल्स और फाइबर का भी मुख्य स्त्रोत होती हैं। मूंग और मसूर की दाल को भी आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। यह आसानी से पच जाती है और आपके मोटापे को भी कम करती है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय)

सिजेरियन के बाद आपको अपने आहार में हल्दी को शामिल करना चाहिए, हल्दी में विटामिन बी6, फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम मौजूद होता है। हल्दी में सूजन को कम करने और अंदरूनी व बाहरी चोट को जल्द ठीक करने के गुण पाये जाते हैं। किसी भी तरह के जख्म को भरने के लिए आपको एक गिलास दूध में करीब आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पीनी चाहिए।

(और पढ़ें - हल्दी दूध पीने के फायदे)

बादाम में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 12, विटामिन ई, फाइबर और मिनिरल्स जैसे कॉपर, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम और मैंगनीज पाए जाते हैं। बादाम आपके स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। बादाम को आप कच्चा, पानी में भिगोकर या पीस कर किसी भी प्रकार से खा सकती हैं।

(और पढ़ें - बादाम खाने का सही तरीका क्या है)

लहसुन के कच्चे या सूखे दोनों ही प्रकार में विटामिन बी6, विटामिन ई, फाइबर, पोटेशियम, मैंगनीशियम, मैंगनीज और सेलेनियम मौजूद होता है। लहसुन सूजन को कम करने वाले तत्व की तरह कार्य करता है। लहसुन को आप पचान संबंधी परेशानियों और प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करने के लिए उपयोग कर सकती हैं। सिजेरियन डिलीवरी के बाद अपने भोजन थोड़ा सा लहसुन और अदरक का पेस्ट जरूर डालें।  

(और पढ़ें - खाली पेट लहसुन खाने के फायदे)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपने भोजन में थोड़ी मात्रा में हींग को जरूर शामिल करना चाहिए। यह पेट फूलने, गैस और पाचन क्रिया को सही बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डिलीवरी के बाद महिलाओं को सामान्यतः जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो जाती हैं और हींग इन समस्याओं को दूर करने में काफी लाभकारी साबित होती है।   

डिलीवरी के बाद अपनी डाइट का सही निर्णय लेने के लिए आपको आपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। कई बार डॉक्टर आपको विटामिन और आयरन के सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं।

(और पढ़ें - मसालों के फायदे)

निम्न तरह के कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनको सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको अपने रोजाना आहार में शामिल करने चाहिए।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको जंक फूड और अधिक वसा वाले आहार नहीं लेने चाहिए। इससे आपका वजन बढ़ सकता है। यदि आपको गैस की समस्या हो तो ज्यादा मसालेदार भोजन करने से भी दूर रहें। इस समय मसालेदार खाना खाने से आपके दूध में भी मिर्च का स्वाद पहुंच सकता है और इससे बच्चे को परेशानी हो सकती है। 

नीचे कुछ खाद्य पदार्थ बताए जा रहें हैं, जिनको सिजेरियन डिलीवरी के बाद नहीं खाना चाहिए।

  • पेट में गैस और पेट फूलने की समस्या को बढ़ाने वाले कार्बोनेटड पेय पदार्थ को न पीएं। (और पढ़ें - पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)
     
  • खट्टे फल के जूस को पीते समय सावधानी बरतें। शुरू में आप इसको कम मात्रा में ही पीएं, बाद में धीरे-धीरे इसकी मात्रा को बढ़ाएं। (और पढ़ें - संतरे के जूस के फायदे)
     
  • कैफीनयुक्त पेय जैसे कॉफी और चाय को मूत्रवर्धक गुणों के कारण कम मात्रा में पीना चाहिए। इसके अलावा कैफीन की अधिक मात्रा लेने से बच्चे के विकास में समस्या आ सकती है।
     
  • शराब को न पीएं। इससे दूध बनने की क्षमता में कमी आती है और बच्चे के विकास में मुश्किलें हो आ सकती हैं। (और पढ़ें - शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय)
     
  • फ्राई किया हुआ को न खाएं, इसको पचाने में मुश्किल होती है। विशेषकर डिलीवरी के तुरंत बाद इस तरह को न लें, इससे आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है और पेट में जलन व गैस बन सकती है। (और पढ़ें - एसिडिटी के घरेलू उपाय)
     
  • सिजेरियन डिलीवरी के बाद कम से कम तीन से चार दिनों तक चावल न खाएं, खासकर आपको डायबिटीज हो तो आपको इन्हें बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए। इस समय चावल खाने से आपके खून में शुगर का स्तर बढ़ जाता है, जिससे जख्म को भरने में ज्यादा समय लगता है। (और पढ़ें - शुगर कम करने के घरेलू उपाय)
     
  • सिजेरियनन डिलीवरी के बाद आपको ठंडा खाना और पानी भी नहीं पीना चाहिए। इससे आपको सर्दी जुकाम हो सकता है। स्तनपान कराने वाली महिला को इस समय सर्दी जुकाम की दवा नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि इससे दवा के अंश उनके दूध में भी पहुंच सकते हैं।

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम को दूर करने के उपाय)

सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल लगभग 2 महीना पहले

क्या सिजेरियन डिलीवरी के बाद दूध पी सकते हैं?

Dr. Haleema Yezdani MBBS, सामान्य चिकित्सा

हां, सिजेरियन डिलीवरी के बाद दूध पी सकते हैं।

सवाल लगभग 1 महीना पहले

सी-सेक्शन के बाद कौन-से फल खा सकते हैं?

Dr. Haleema Yezdani MBBS, सामान्य चिकित्सा

सी-सेक्शन के बाद आप सारे फल खा सकती हैं।

सवाल लगभग 1 महीना पहले

सी-सेक्शन के बाद कौन-सी दालें खा सकते हैं? ऐसी कौन-सी दाले हैं जो हम नहीं खा सकते हैं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS, सामान्य चिकित्सा

सिजेरियन डिलीवरी के बाद सभी तरह की दालें खा सकती हैं लेकिन अरहर की दाल खाने से पेट में गैस बन सकती है इसलिए ये दाल न खाएं। सिजेरियन डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को गैस की समस्या हो जाती है इसलिए सी-सेक्शन के बाद ये दाल न खाएं।

सवाल 29 दिन पहले

सी-सेक्शन के बाद नींबू पानी, फ्रूट जूस या कोई एनर्जी ड्रिंक पी सकते हैं?

Dr. Anjum Mujawar MBBS, मधुमेह चिकित्सक

जी हां, सी-सेक्शन के बाद आप कोई भी एनर्जी ड्रिंक ले सकती हैं। डिलीवरी के बाद महिलाएं कई तरह की एनर्जी ड्रिंक ले सकती हैं जैसे कि वुमेन होर्लिक्स।

और पढ़ें ...