myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सुबह के समय खाली पेट आप जो भी खाते या पीते हैं उसका गहरा प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। शायद इसीलिए कहा जाता है कि सुबह के समय आप जो भी खाएं उसके फायदों और नुकसान के बारे में आपको जरूर मालूम होना चाहिए। आपको बता दें कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनकों खाने से पेट संबंधी समस्या और एसिडिटी होने लगती है।

आज के दौर में अधिकतर लोग सुबह उठने के बाद कॉफी या चाय पीना ही पसंद करते हैं। कई विशेषज्ञ, लोगों की इस आदत को सेहत के लिए गलत बताते हैं। सुबह का नाश्ता आप सभी के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। इसी वजह से डॉक्टर सुबह के नाश्ते में पौष्टिक और हेल्दी चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों को मालूम ही नहीं होता कि उनको सुबह के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

इस लेख में आपको सुबह खाली पेट क्या खाना और पीना चाहिए के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। साथ ही आपको खाली पेट क्या खाना चाहिए, सुबह खाली पेट क्या नहीं खाना चाहिए के साथ ही सुबह क्या पीना चाहिए व क्या नहीं पीना चाहिए आदि के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। 

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के गुण

  1. सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए - Subah khali pet kya kahana chahiye
  2. सुबह खाली पेट क्या नहीं खाना चाहिए - Subah khali pet kya nahi khana chahiye
  3. सुबह खाली पेट क्या पीना चाहिए - Subah khali pet kya pina chahiye
  4. सुबह खाली पेट क्या नहीं पीना चाहिए - Subah khali pet kya nahi pina chahiye
  5. सुबह इन चीजों को पीने से सदा रहेंगे स्वस्थ

क्या खाली पेट केला खाना चाहिए - kya khali pet kela khana chahiye

कई लोग अपने दिन की शुरूआत केला खाकर करते हैं। केला खाना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व हृदय को स्वस्थ रखने, ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाएं रखने के साथ ही, थकान, तनाव, कब्ज, सीने में जलन और छालों को दूर करने का काम करते हैं। केले में उच्च मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और एनीमिया की समस्या को कम करने का कार्य करता है।

आहार विशेषज्ञ (nutritionist) बताते हैं कि केले में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर की आवश्यकता को पूरा करती है। केले से आपकी ऊर्जा में वृद्धि होती है और भूख कम होती है। कुछ विशेषज्ञ खाली पेट केला खाने के फायदे बताते हैं तो कुछ इसको ना खाने की भी सलाह देते हैं।

(और पढ़ें - केले के फूल के फायदे)

क्या खाली पेट पपीता खाना चाहिए - kya khali pet papita khana chahiye

खाली पेट पपीता खाने से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर आते हैं और आपके मल त्यागने की प्रक्रिया ठीक होती है। पपीते का एक बड़ा फायदा यह है कि ये फल साल में हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। इससे शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है और हृदय रोगों से बचाव होता है। सुबह के समय पपीता खाने के बाद आपको करीब 45 मिनट के बाद ही अपना नाश्ता खाना चाहिए।

(और पढ़ें - पपीते के बीज के फायदे)

क्या खाली पेट सेब खाना चाहिए - kya khali pet apple khana chahiye

सेब में अधिक मात्रा में मोनोसैक्राइड (monosaccharides) मौजूद होता है, जब आप खाली पेट सेब खाते हैं तो इस तत्व के कारण आपके ब्लड शुगर के स्तर में आसानी से उतार चढ़ाव होता है। इस लिए जिन लोगों को ब्लड शुगर से जुड़ी कोई परेशानी हो उनको खाली पेट सेब नहीं खाना चाहिए।

(और पढ़ें - शुगर में क्या नहीं खाना चाहिए)

हालांकि, जो लोग स्वस्थ हैं और सुबह जल्दी उठकर काम करने जाना हो ऐसे व्यक्तियों के लिए नाश्ते में सेब खाना बेहद ही फायदेमंद होता है। क्योंकि सेब में वे सभी पोषक तत्व होते हैं जो एक व्यस्क के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा सेब आसानी से पच भी जाता है।

ध्यान रखें कि स्वस्थ्य व्यक्ति को भी खाली पेट अधिक मात्रा में सेब खाने से कुछ समस्याएं हो सकती है, इसलिए आपको एक सेब से अधिक नहीं खाना चाहिए।    

(और पढ़ें - सेब के सिरके के फायदे)

क्या खाली पेट अनार खाना चाहिए - kya khali pet anar khana chahiye

सुबह खाली पेट अनार खाना चाहिए। अनार में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स व कई औषधीय तत्व मौजूद होते हैं। इसको खाने से पाचन तंत्र में होने वाली सूजन संबंधी समस्याएं कम होती है। साथ ही अनार से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलन कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

(और पढ़ें - अनार के जूस के फायदे)  

खाली पेट खाएं भीगे हुए बादाम - Khali pet khaye bhige huye badam

रात को सोने से पहले आप कुछ बादाम को पानी में डाल कर छोड़ दें और सुबह उठकर इन बादाम को खाएं। भीगे हुए बादाम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। सूखे बादामों की अपेक्षा भीगे हुए बादामों की पौष्टिकता अधिक होती है। रात को लंबे समय तक भूखे रहने के बाद आपको सुबह करीब 5 से 10 बादाम खाने चाहिए। यह आपको दिन भर के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं।

(और पढ़ें - बादाम के तेल के फायदे)

विशेषज्ञ बताते हैं कि सूखे बादाम के छिलके में टैनिन (tanin) नामक तत्व होता है, टैनिन पोषण तत्वों के अवशोषण को रोकता है। जबकी बादाम को भिगोने से इसके छिलके आसानी से उतर जाते हैं और बिना छिलके वाले बादाम के सेवन से आसानी से सभी पोषक तत्व शरीर में अवशोषित हो जाते हैं।

(और पढ़ें - बादाम खाने का सही तरीका क्या है)

खाली पेट खाना चाहिए शहद - Khali pet khana chahiye shahad

शहद के कई फायदे होते हैं। सुबह के समय शहद को गुनगुने पानी के साथ पीने से व्यक्ति की पाचन क्रिया और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जब आप सुबह के समय शहद और गुनगुने पानी को पीते हैं तो इससे आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।

वजन कम करने वाली अन्य के ड्रिंक के मुकाबले गर्म पानी, शहद व नींबू में बेहद कम कैलोरी होती है। इसके साथ ही शहद से आपकी एनर्जी का स्तर बढ़ता है और शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

(और पढ़ें - हल्दी और शहद के फायदे)

क्या खाली पेट दूध पीना चाहिए - Kya khali pet doodh pina chahiye

सदियों से लोग अपने दिन की शुरुआत दूध पीने से करते आए हैं। दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। जिन लोगों को लैक्टोज असहिष्णुता (lactose intolerance) की समस्या नहीं है, वे खाली पेट एक गिलास दूध पीकर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। इससे व्यक्ति को संपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कमजोर पाचन तंत्र और गैस की समस्या वाले लोगों के अलावा सभी लोग दूध को पी सकते हैं।

(और पढ़ें - पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

आयुर्वेद के अनुसार सभी लोगों द्वारा खाली पेट दूध पीना उचित नहीं माना जाता है। यह व्यक्ति के शरीर की प्रकृति के आधार पर तय किया जाता है। अगर व्यक्ति के शरीर की प्रकृति वात या कफ हो तो उनको खाली पेट दूध नहीं पीना चाहिए। जिन लोगों को कफ और फ्लू होने की संभावना अधिक होती है उनको भी खाली पेट दूध पीने की सलाह नहीं दी जाती है।    

(और पढ़ें - गर्म दूध पीने के फायदे)

क्या खाली पेट खजूर खाने चाहिए - Kya khali pet khajoor khana chahiye

खजूर आपको ऊर्जा प्रदान करने का बेहतर विकल्प माने जाते हैं। सुबह खाली पेट खजूर आपको दिन भर ऊर्जावान बनाएं रखते हैं। खजूर में घुलनशील फाइबर मौजूद होते है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसके साथ ही यह कब्ज की समस्या को भी दूर करते हैं। खजूर में पाए जानें वाला पोटैशियम पेट की समस्याओं और दस्त को ठीक करने में सहायक होता है।   

(और पढ़ें - मुनक्का खाने के फायदे)

क्या खाली पेट लहसुन खाना चाहिए - Kya khali pet lehsun khana chahiye

खाली पेट लहसुन खाने के कई फायदे होते हैं। सुबह खाली पेट लहसुन खाने से आप कई रोगों से सुरक्षित रहते है। अध्ययनों से पता चला है कि खाली पेट लहसुन खाना आपके शरीर में एंटीबायोटिक की तरह कार्य करता है। इसके साथ ही खाली पेट लहसुन खाने से हाई बीपी, आंत संबंधी व श्वसन संबंधी समस्याओं से बचाव होता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।   

(और पढ़ें - बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें)

खाली पेट खाने संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी - Khali pet khane samandhi anya jankari

खाली पेट खाने व पीने संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां निम्नलिखित हैं। 

  • आयुर्वेद के जानकार कहते हैं कि सुबह खाली पेट किसी भी फल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि आज के समय में मिलने वाले अधिकांश फल कृत्रिम रूप से केमिकल द्वारा पकाए जाते हैं। इस वजह से उन फलों में भी केमिकल मौजूद होता है और सुबह के समय खाली पेट इनको खाने से फायदे होने की अपेक्षा शरीर व सेहत को नुकसान होने लगता है।
  • खाली पेट गैस युक्त पेय पदार्थ नहीं पीने चाहिए। (और पढ़ें - पेट में गैस का इलाज)
  • सुबह के समय खाली पेट होने पर आपको अधिक शुगर वाले ड्रिंक और आहार को नहीं खाना चाहिए।
  • खाली पेट तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।
  • खाली पेट में पोहा भी खाया जा सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम और कैलोरी अधिक होती है।
  • अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है, जो आपको पूरा दिन ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होता है। आप खाली पेट अंडा भी खा सकते हैं।
  • खाली पेट ओटमिल खाना भी बेहतर विकल्प माना जाता है।
  • अलसी और चिया के बीज भी आप सुबह खाली पेट खा सकते हैं।

(और पढ़ें - अलसी के तेल के फायदे)

खाली पेट मासलेदार खाना नहीं खाना चाहिए - Khali pet masaledar khana nahi khana chahiye

सुबह के समय आपको मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। मसालेदार खाना खाने से आपके पेट की परत में समस्या होने लगती है, जिसके कारण एसिडिटी और पेट में ऐंठन होना शुरू हो जाती है। साथ ही खाली पेट मसालेदार खाना खाने से आपको पाचन संबंधी अन्य समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। 

(और पढ़ें - मसालेदार खाना खाने से होने वाले दर्द का उपचार)

क्या खाली पेट दही खाना चाहिए - Kya khali pet dahi khana chahiye

दही और दूध के अन्य पदार्थों को खाली पेट खाने से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड के कारण दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है। इसी कारण से खाली पेट में दही को खाने की सलाह नहीं दी जाती है। 

(और पढ़ें - एसिडिटी के घरेलू उपाय

खाली पेट खट्टे फल ना खाएं - Khali pet khatte phal na khaye

सही समय पर फल खाना हमेशा से ही फायदेमंद रहा है। लेकिन खाली पेट खट्टे फलों को खाने से आपके पेट में एसिड बढ़ जाता है। साथ ही खाली पेट फलों में मौजूद फाइबर और फ्रूक्टोस से पाचन प्रक्रिया पर भी प्रभाव पड़ता है। इसीलिए आपको सुबह खाली पेट अमरूद और संतरे जैसे फलों को खाने से बचना चाहिए।

(और पढ़ें - खट्टे फल खाने के फायदे)

खाली पेट कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए - Khali pet kachi sabjiya nahi khani chahiye

कई लोगों को लगता है कि वह किसी भी समय कच्ची सब्जियों से बने सलाद को खा सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खाली पेट कच्ची सब्जियां या सलाद नहीं खाना चाहिए। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे आपके पेट में अतिरिक्त दबाव पड़ता है। यदि आप खाली पेट कच्ची सब्जियां या सलाद खाते हैं तो इससे आपको पेट फूलने या पेट में दर्द होने की समस्या हो सकती है। 

(और पढ़ें - सलाद पत्ते के फायदे)

क्या खाली पेट खीरा खाना चाहिए - Kya khali pet khira khana chahiye

अगर आप सुबह खाली पेट सलाद खाना पंसद करते हैं तो आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है। जैसे की हम आपको पहले बता चुके हैं कि खाली पेट कच्ची सब्जियां खाना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। ठीक वैसे ही खाली पेट खीरा खाने से सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ते हैं। अगर आप खाली पेट खीरा खाते हैं तो इसकी वजह से आपको पेट दर्द, सीने में जलन, पेट फूलना और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  

(और पढ़ें - खीरे के बीज के फायदे)

क्या खाली पेट पानी पीना चाहिए - Kya khali pet pani pina chahiye

दादी और नानी सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने की सलाह लंबे समय से देती आई हैं। खाली पेट गुनगुना पानी पीने से आपको कई फायदे मिलते हैं। कुछ दिनों तक सुबह उठने के बाद गुनगुना पानी पीने से आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से मेटाबोलिज्म तेज होता है, वजन कम करने में मदद मिलती है, सीने की जलन दूर होती है तथा त्वचा और बाल स्वस्थ बनते हैं। इसके अलावा यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन तेजी से ठीक हो जाता है।  

(और पढ़ें - खाली पेट पानी पीने के फायदे)

खाली पेट पीना चाहिए आंवले का जूस - Khali pet pina chahiye amla ka juice

खाली पेट आंवले का जूस पीना चाहिए, लेकिन इसे पीने के करीब 45 मिनट बाद तक आपको कॉफी और चाय नहीं पीनी चाहिए। आंवले में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि नियमित आंवला खाने वाला व्यक्ति दीर्घायु होता है। इसकी क्षारीय प्रकृति की वजह से यह शरीर को अंदरुनी रूप से साफ करके पाचन प्रक्रिया को मजबूत करता है। साथ ही आंवला से बाल, त्वचा और आंखे स्वस्थ बनती हैं। 

(और पढ़ें - आंवला का मुरब्बा खाने के फायदे)

खाली पेट पिएं एलोवेरा जूस - Khali pet piye alovera juice

आयुर्वेद में एलोवेरा को कई रोगों के इलाज में शामिल किया जाता है। खाली पेट एलोवेरा का जूस पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप एक गिलास पानी में 20 मिली एलोवेरा को मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप इस जूस में तुलसी का अर्क, आंवला का जूस और गिलोय भी मिलाकर पी सकते हैं। अधिक फायदे के लिए आप इसमें करेले के जूस को भी मिला सकते हैं। करेले का जूस डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  

(और पढ़ें - करेले का जूस बनाने का तरीका)

खाली पेट चाय पीने से क्या होता है - Khali pet chai pine se kya hota hai

अधिकतर भारतीयों के दिन की शुरुआत चाय पीने से ही होती है। लेकिन आपको बता दें कि सुबह के समय चाय पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। खाली पेट चाय पीने से आपकी आंतों की अंदुरुनी परत पर प्रभाव पड़ता है। चाय और कॉफी में कैफीन मिला होता है और खाली पेट कुछ खाने से पहले कैफीन लेने से पेट में एसिड बढ़ने की समस्या होती है। साथ ही पूरा दिन आपकी पाचन क्रिया पर भी दबाव पड़ता है। खाली पेट चाय पीने से मेटाबोलिक प्रक्रिया बाधित होती है, शरीर में पानी की कमी होती है, दांतों की समस्या बढ़ती है और पेट फूलता है।

(और पढ़ें - चाय के नुकसान)

खाली पेट ठंडे पेय पदार्थ न पीएं - Khali pet thande pay padarth na piye

खाली पेट ठंडे पेय पदार्थों को पीने से बचना चाहिए। सुबह उठते ही एक गिलास कोल्ड कॉफी पीने की जगह पर आपको गर्म पानी पीना चाहिए। खाली पेट ठंडे पेय पदार्थ पीने से आपकी श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान होता है और दिनभर आपकी पाचन क्रिया धीमी गति से कार्य करती है।

(और पढ़ें - ठंडा पानी पीने के फायदे

सुबह खाली पेट शराब नहीं पीनी चाहिए - Subah khali pet sarab nahi peni chahiye

खाली पेट शराब पीने से शराब सीधे आपके रक्त प्रवाह में मिल जाती है। रक्त में शराब मिलने के बाद यह आपके शरीर के सभी कार्यों को बाधित करती है। इसकी वजह से नसे चौड़ी हो जाती है और व्यक्ति को कुछ समय के लिए शरीर गर्म महसूस होने लगता है। इसके साथ ही नब्ज धीमी हो जाती है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसी कारण खाली पेट शराब न पीने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़ें - शराब छुड़ाने के उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें